मेरी पहली टीम रिट्रीट :) 2020

योगदानकर्ता:रेनू आर्य
प्रतिफल: - YA टीम रिट्रीट















लॉकडाउन के समय पूरी तरह से दूरस्थ टीम बन गए थे. आजकल हमें आमने-सामने एक साथ समय बिताने के कोई अवसर नहीं मिलता है। इसलिए जब हमें मौका मिलता है, तो हम इसका फायदा उठाना पसंद करते हैं! हम भाग्यशाली हैं कि पावलगढ़ उत्तराखंड में बर्ड्स एन वर्ड्स के होमस्टे में रहा. 5 दिनों के लिए एक साथ समय बिताने का मौक़ा मिला, "एक सप्ताह के लिए एक
साथ होने का यह मतलब नहीं है कि आप सुपर उत्पादक होंगे। आप एक समय में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लक्ष्यों पर पूरी तरह से संरेखित भी नहीं कर सकते है , या एक दम से BFF नहीं बन सकते हैं। इन सभी को होने के लिए आपको समय बिताने और एक दूसरे को जानने की ज़रूरत है. और कम अपेक्षाएं रह ताकि टीम तनाव महसूस न करे। इसके बजाय, टीम सहज महसूस कर सके, खुद के साथ व अन्य सदस्यों के साथ समय बिता सके, और मज़े कर सके।

मेरे लिए टीम रिट्रीट का मतलब 
दूर से काम पर अक़सर अपने तनाव को संभालना थोड़ा मुश्किल होता है. इसके लिए ज़रूरी है की अपनी टीम के सहकर्मियों को मजबूत करना, अपने वर्तमान सहकर्मियों या दोनों को पुनर्जन्म देना। टीम-बिल्डिंग रिट्रीट आपके अभ्यास की संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करता है और आप लोगों से बातचीत की अपेक्षा कैसे करते हैं। यदि आपकी संस्कृति बहुत सकारात्मक है, तो आप इसमें नए सहकर्मियों को विसर्जित करने के लिए एक वापसी का उपयोग कर सकते हैं और मौजूदा सहकर्मियों की प्रतिबद्धता को सुदृढ़ कर सकते हैं। यदि आपकी संस्कृति अ-परिभाषित या समस्याग्रस्त है, तो एक रिट्रीट आपको इस बात पर ध्यान केंद्रित करने देता है कि आप अपने सहकर्मियों से कैसे बातचीत करना चाहते हैं। यह सभी बातो का ध्यान रखते हुए हमे यह रिट्रीट का प्लान किया। 










मेरी पसंदीदा यादें अपेक्षाकृत सांसारिक चीजों को करने में व्यतीत हुईं। टीम में से प्रत्येक के साथ मेरा खुलापन बड़ा (यह बिना असज महसूस किए कुछ भी कहने में मदद करता है।) एक टीम के रूप में एक साथ रहना और बाहर घूमना सुपर मजेदार था चाहे वह प्रकृति की सैर के लिए जा रहा हो, ताश के खेल सीखा फिर खेलना हो या भोजन के लिए बाहर जाना हो, मैं उन पलों को सबसे ज्यादा संजोता महसूस करती हूँ। मैं एक अंतर्मुखी व्यक्ति नहीं हूं बल्कि मुझे लोगों के आसपास रहना पसंद है । हालांकि, कभी कभी लोगो के बिच रहना भी बहुत अधिक ऊर्जा लेता है। जिसके लिए मुझे कुछ (अकेले !!) रिचार्ज समय की आवश्यकता होती है और मैंने वह समय सुबह की चाय के साथ बिताया:) इस दौरान मैंने काफी तस्वीरें भी क्लिक की, मुझे दूसरों की फ़ोटो क्लिक करना पसंद है) टीम बहुत बार एक साथ नहीं होती है। यह खूबसूरत मौका था यह याद बनाने का, हालाँकि हमारे दो साथ इस समय के रेट्रेट से जुड़ नहीं पाएं और हमने उन्हें बहुत याद किया लेकिन हम जल्द ही एक पूरी टीम को फिर से मिलने की योजना बनाएंगे। :) 


“ एक दूसरे को बेहतर जानने के लिए और यहाँ एक अद्भुत संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद'

Comments

Popular Posts